Monday , 29 April 2024

Home » विश्व » सजीव होंगी बच्चों की बनाई पेंटिंग्स

सजीव होंगी बच्चों की बनाई पेंटिंग्स

टोक्यो, 6 अक्टूबर (आईएएनएस)। बच्चे अब पेंटिंग बुक में कलर किए गए अपने मनपसंद चरित्रों को 3डी के रूप में देख पाएंगे, जो एक ऑग्मेंट रियलिटी एप के माध्यम से संभव होगा, जिसका निर्माण डिजनी रिसर्च ने किया है।

कोई बच्चा सामान्य तौर पर अपनी पेंटिंग बुक में अपने पसंदीदा चरित्र को कलर करेगा, जिसे एक टैबलेट या स्मार्टफोन में मौजूद एप 3डी रूप में बदलने में मदद करेगा।

बच्चे द्वारा पेंटिंग बुक में जैसे-जैसे रंग भरा जाएगा, वैसे-वैसे एप भी उस पेंटिंग के एनिमेटेड 3डी संस्करण में रंग भरेगा, जो उपकरण की स्क्रीन पर दिखेगा और वीडियो में परिवर्तित होगा।

डिज्नी रिसर्च में एनिमेशन व इंटरेक्टिव ग्राफिक्स के समूह का नेतृत्व करने वाले प्रमुख शोध वैज्ञानिक रॉबर्ट डब्ल्यू.समनर ने कहा, “संवर्धित वास्तविकता वास्तविक दुनिया की गतिविधियों और डिजिटल अनुभवों के बीच पुल का काम करता है और उपयोगकर्ता की कल्पना व रचनात्मकता को बढ़ाने में मदद करता है।”

यह एप एक स्मार्टफोन या टैबलेट जैसे उपकरण पर चलता है, और एक कैमरे के माध्यम से संचालित होता है।

डिज्नी, ईटीएच ज्यूरिख तथा स्विस युनिवर्सिटी ईपीएफएल के शोधकर्ताओं ने इस एप को जापान के फुकुओका में मिश्रित व संवर्धित वास्तविकता (आईएसएमएआर 2015) पर आईईईई अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी में पेश किया।

सजीव होंगी बच्चों की बनाई पेंटिंग्स Reviewed by on . टोक्यो, 6 अक्टूबर (आईएएनएस)। बच्चे अब पेंटिंग बुक में कलर किए गए अपने मनपसंद चरित्रों को 3डी के रूप में देख पाएंगे, जो एक ऑग्मेंट रियलिटी एप के माध्यम से संभव ह टोक्यो, 6 अक्टूबर (आईएएनएस)। बच्चे अब पेंटिंग बुक में कलर किए गए अपने मनपसंद चरित्रों को 3डी के रूप में देख पाएंगे, जो एक ऑग्मेंट रियलिटी एप के माध्यम से संभव ह Rating:
scroll to top