Tuesday , 14 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » समुदाय बनाने पर आसियान का घोषणपत्र जारी

समुदाय बनाने पर आसियान का घोषणपत्र जारी

कुआलालंपुर, 22 नवंबर (आईएएनएस)। आसियान के 10 सदस्यों ने रविवार को यहां 31 दिसंबर, 2015 को आसियान समुदाय की औपचारिक स्थापना से संबंधित एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर कर दिया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक सदस्य देशों के नेताओं ने यह विश्वास जताया कि समुदाय की स्थापना से क्षेत्र में शांति और सुरक्षा मजबूत होगी।

दस्तावेज में कहा गया है, “(समुदाय की स्थापना से) एक जीवंत, प्रतियोगी और एकीकृत तथा समावेशी समुदाय का निर्माण होगा, जिसमें एकता और साझा पहचार की मजबूत भावना होगी।”

नेताओं ने एक नियम अधारित, लोकोन्मुख और नागरिक केंद्रित आसियान समुदाय की इच्छा जताई, जिसमें आसियान एकीकरण तथा समुदाय निर्माण में आम लोग हिस्सा भी ले सकें और उसका लाभ भी उठा सकें।

2003 में आसियान राजनीति और सुरक्षा समुदाय, आसियान आर्थिक समुदाय और आसियान सामाजिक-सांस्कृतिक समुदाय के तीन स्तंभ पर समुदाय निर्माण का प्रस्ताव रखा गया था।

आसियान की स्थापना 1967 में हुई थी। इसमें ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फीलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम सदस्य देश हैं।

सदस्य देशों के नेता यहां 27वें आसियान शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं, जो रविवार शाम समाप्त होगा।

समुदाय बनाने पर आसियान का घोषणपत्र जारी Reviewed by on . कुआलालंपुर, 22 नवंबर (आईएएनएस)। आसियान के 10 सदस्यों ने रविवार को यहां 31 दिसंबर, 2015 को आसियान समुदाय की औपचारिक स्थापना से संबंधित एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर क कुआलालंपुर, 22 नवंबर (आईएएनएस)। आसियान के 10 सदस्यों ने रविवार को यहां 31 दिसंबर, 2015 को आसियान समुदाय की औपचारिक स्थापना से संबंधित एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर क Rating:
scroll to top