Saturday , 27 April 2024

Home » विज्ञान » आस्ट्रेलिया में बनेगा पहला मानव शरीर संग्रहालय

आस्ट्रेलिया में बनेगा पहला मानव शरीर संग्रहालय

January 13, 2015 3:24 am by: Category: विज्ञान Comments Off on आस्ट्रेलिया में बनेगा पहला मानव शरीर संग्रहालय A+ / A-

imagesसिडनी, 13 जनवरी (आईएएनएस)| आस्ट्रेलिया के फोरेंसिक विशेषज्ञ एक मानव शरीर संग्रहालय स्थापित करने वाले हैं, जिसका आस्ट्रेलिया में पहली बार मानव शरीर के क्षरण के अध्ययन में उपयोग होगा। अमेरिका में दशकों से फोरेंसिक अध्ययन के लिए मानव संग्रहालय की सुविधा मौजूद है, लेकिन आस्ट्रेलिया में इसे पहली बार स्थापित किया जा रहा है।

सिडनी के बाहरी इलाके में किसी गुप्त जगह पर स्थापित होने वाला यह मानव शरीर संग्रहालय आस्ट्रेलिया में पुलिस को अहम फोरेंसिक आंकड़े प्रदान करने में मददगार होगा।

अब तक आस्ट्रेलियाई शोधकर्ता अमेरिकी संग्रहालय से मिलने वाले फोरेंसिक आंकड़ों पर ही निर्भर थे, जबकि अमेरिका और आस्ट्रेलियाई वातावरण में काफी अंतर है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने परियोजना के अध्यक्ष एवं सिडनी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में कार्यरत शारी फोर्ब्स के हवाले से कहा कि यह नया मानव संग्रहालय आस्ट्रेलिया के वातावरण में मानव शरीर के पंचतत्व में विलीन होने की प्रक्रिया से जुड़ी सारी जानकारियां प्रदान करेगा।

फोर्ब्स ने कहा, “मानव शरीर के अवशिष्टीकरण की प्रक्रिया में वातावरण के विभिन्न तत्व काफी प्रभाव डालते हैं। हमें हमेशा से यह जानकारी है कि पुलिस एवं फोरेंसिक सेवाओं को सटीक जानकारी मुहैया कराने के लिए अवशिष्टीकरण की प्रक्रिया का अध्ययन स्थानीय वातावरण में होना चाहिए।”

उन्होंने आगे कहा, “यही कारण है कि हम लोगों ने यहां एक मानव शरीर संग्रहालय बनाने का फैसला लिया, ताकि मानव शरीर के अवशिष्टीकरण पर अस्ट्रेलियाई वातावरण के प्रभाव का अध्ययन किया जा सके।”

फोर्ब्स ने अपने अध्ययन में मृत सूअर का उपयोग किया, हालांकि उन्होंने बताया कि इस शोध से मिले आंकड़े कितने सही हैं, कहा नहीं जा सकता।

उन्होंने कहा, “चिकित्सा अध्ययन संस्थानों की तर्ज पर लोगों को वैज्ञानिक अध्ययनों के लिए भी अपना शरीर भी दान देना चाहिए, ताकि उस पर हम शोध कर सकें। यह पशुओं के शरीर पर अभी किए जा रहे शोध से ज्यादा असरदार और प्रमाणिक होगा।”

उन्होंने बताया कि इस तरह के शोध से मौत के समय और मौत के कारणों का पता लगाने और खुदकशी के कारणों का पता लगाने में काफी अहम है।

आस्ट्रेलिया में बनेगा पहला मानव शरीर संग्रहालय Reviewed by on . सिडनी, 13 जनवरी (आईएएनएस)| आस्ट्रेलिया के फोरेंसिक विशेषज्ञ एक मानव शरीर संग्रहालय स्थापित करने वाले हैं, जिसका आस्ट्रेलिया में पहली बार मानव शरीर के क्षरण के अ सिडनी, 13 जनवरी (आईएएनएस)| आस्ट्रेलिया के फोरेंसिक विशेषज्ञ एक मानव शरीर संग्रहालय स्थापित करने वाले हैं, जिसका आस्ट्रेलिया में पहली बार मानव शरीर के क्षरण के अ Rating: 0
scroll to top