Friday , 26 April 2024

Home » विज्ञान » उप्र : पीजीआई में फिर शुरू होगा लिवर प्रत्यारोपण

उप्र : पीजीआई में फिर शुरू होगा लिवर प्रत्यारोपण

July 18, 2015 12:19 pm by: Category: विज्ञान Comments Off on उप्र : पीजीआई में फिर शुरू होगा लिवर प्रत्यारोपण A+ / A-

liverलखनऊ, 18 जुलाई (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश की राजधानी स्थित संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान में एक बार फिर लिवर प्रत्यारोपण शुरू होने जा रहा है। 15 वर्ष बाद लिवर प्रत्यारोपण के लिए आधुनिक आपरेशन थिएटर व आईसीयू भी तैयार कर लिया गया है। लिवर प्रत्यारोपण प्रो. अभिषेक यादव की अगुवाई में किया जाएगा। (10:54) 

पीजीआई में शुरुआती दौर में एक दो लिवर प्रत्यारोपण सफल होने के बाद नौ असफल हो गए थे। हाल ही में एक महिला का लिवर प्रत्यारोपण होने पर काफी विवाद भी हुआ था। इसके बाद संस्थान ने तय कर लिया था कि प्रत्यारोपण के लिए सुपर स्पेशियलिटी विभाग अलग से तैयार किया जाएगा, जिसमें अत्याधुनिक तकनीक उपकरण के अलावा अन्य सुविधाएं भी उच्चस्तरीय होगी।

विभाग में आईसीयू के अलावा अत्याधुनिक आपरेशन थिएटर भी बनकर तैयार हो गए हैं।

गैस्ट्रोसर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ. राजन सक्सेना ने बताया कि विभिन्न संस्थानों में लिवर प्रत्यारोपण करने वाले प्रो. अभिषेक यादव की अगुवाई में अब लिवर प्रत्यारोपण दोबारा शुरू किया जा रहा है। कोशिश की जा रही है कि अगले सप्ताह एक लिवर प्रत्यारोपण किया जाए।

उन्होंने बताया कि प्रो. अभिषेक के अलावा अन्य विशेषज्ञ व प्रशिक्षित पैरामेडिकल स्टाफ को भी तैनात कर दिया गया है। यह टीम नए सिरे गठित की गई है।

प्रो. अभिषेक यादव ने बताया कि विश्व में लिवर प्रत्यारोपण की दर 70 से 80 फीसदी है। भारत में इसकी सफलता की दर और भी कम है।

उप्र : पीजीआई में फिर शुरू होगा लिवर प्रत्यारोपण Reviewed by on . लखनऊ, 18 जुलाई (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश की राजधानी स्थित संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान में एक बार फिर लिवर प्रत्यारोपण शुरू होने जा रहा है। लखनऊ, 18 जुलाई (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश की राजधानी स्थित संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान में एक बार फिर लिवर प्रत्यारोपण शुरू होने जा रहा है। Rating: 0
scroll to top