Friday , 26 April 2024

Home » व्यापार » जीएसटी लागू होने पर मप्र देश का सप्लाई हब बनेगा : जेटली (राउंडअप)

जीएसटी लागू होने पर मप्र देश का सप्लाई हब बनेगा : जेटली (राउंडअप)

इंदौर, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने यहां शनिवार को कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद देश की अर्थव्यवस्था में सप्लाई चेन का महत्व होगा, जिसमें मध्यप्रदेश अपनी बेहतर भौगोलिक स्थिति के कारण देश का सप्लाई हब बनेगा।

मध्यप्रदेश के इंदौर स्थित ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में आयोजित दो दिवसीय वैश्विक निवेशक सम्मेलन (ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट ) के उद्घाटन मौके पर जेटली ने निवेशकों से आह्वान किया कि वे देश का सप्लाई हब बनने की संभावना को ध्यान में रखकर मध्यप्रदेश में निवेश करें।

समिट में 42 देशों के लगभग 4000 निवेशक और उनके प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। समिट में ब्रिटेन, साउथ कोरिया, जापान, यूएई व सिंगापुर के राजदूत और निवेशक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

जेटली ने आगे कहा कि इन दिनों देश में निवेश का बेहतर वातावरण बना है। सार्वजनिक क्षेत्र में निवेश की गति बढ़ी है। उसी गति के अनुरूप निजी क्षेत्र भी निवेश करें। मध्यप्रदेश में निवेश करने वाले को बेहतर अनुभव होगा। मध्यप्रदेश अपने ऐतिहासिक भौगोलिक नुकसान को लाभ में बदलकर उभरने वाले राज्य की मिसाल बना है।

उन्होंने कहा कि अब राज्य सरकार का जोर शहरी अधोसंरचना, कौशल विकास, शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में निवेश पर है। इन दिनों देश में भी अनुकूल परिस्थितियां बनी हैं। केंद्र में सत्ता परिवर्तन के बाद बेहतर वातावरण बना है। वैश्विक स्तर पर क्रूड ऑयल की कीमतें गिरने का फायदा देश को हुआ है। आर्थिक संसाधनों की बचत से अधोसंरचना और ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए ज्यादा राशि उपलब्ध हुई है।

जेटली ने मध्यप्रदेश को तेजी से विकास की राह पर बढ़ता राज्य बताते हुए कहा कि 13 साल पहले यह प्रदेश बीमारू राज्य हुआ करता था। यहां सड़क, पानी और बिजली की बड़ी समस्या थी। मगर इस अवधि में राज्य की तस्वीर बदली है और अब यह औद्योगिक केंद्र के तौर पर पहचाना जाने लगा है।

जेटली ने वर्ष 2003 में हुए विधानसभा चुनाव का जिक्र कियाए तब जेटली पार्टी के प्रदेश प्रभारी हुआ करते थे। उन्होंने कहा, “उस समय सड़कों का बुरा हाल थाए बिजली कुछ घंटों के लिए आया करती थी, भोपाल से इंदौर की सड़क पर यात्रा भी मुश्किल भरी थी। बीते 13 वषरे में यहां की तस्वीर बदली है। यहां की कृषि विकास दर बढ़ रही है।”

उन्होंने नर्मदा नदी के पानी को क्षिप्रा नदी में मिलाए जाने का जिक्र करते हुए जेटली ने कहा, “यह पानी के परिवहन की सफलता की कहानी है। वहीं बिजली का उत्पादन बढ़ा है। अधोसंरचना में सुधार आया है, शिक्षा के संस्थान स्थापित हुए हैं।”

इससे पहले जेटली ने केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद इस्पात मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में वैश्विक निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन किया।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में जारी औद्योगीकरण का ब्यौरा देते हुए कहा कि राज्य में उद्योग मित्र नीति लागू है। यही कारण है कि बीते दो वर्षो में दो लाख 75 हजार करोड़ रुपये के उद्योग स्थापित हुए हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले दो साल में खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में 175 इकाइयों ने काम करना शुरू कर दिया है। नवकरणीय ऊर्जा में 92 इकाइयों ने काम करना शुरू किया है। पिछले दो साल में दो लाख 75 हजार करोड़ रुपये की औद्योगिक इकाइयां स्थापित हुई हैं।

मध्यप्रदेश की विशिष्टताएं गिनाते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सर्वाधिक औद्योगिक मित्र प्रदेश बन गया है। हर क्षेत्र में निवेश की नीतियां बनाई गई हैं और प्रभावी रूप से समस्याओं का समाधान करने का तंत्र स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि सवा लाख एकड़ का भूमि बैंक उद्योगों के लिए बनाया गया है।

मुख्यमंत्री ने मध्यप्रदेश में निवेश करने की अनुकूल परिस्थितियों को रेखांकित करते हुए कहा कि यहां औद्योगिक शांति है, मानव दिवसों का नुकसान नहीं होता। प्रशिक्षित मानव संसाधन उपलब्ध है। सिंगल विंडों के बजाय अब सिंगल टेबल व्यवस्था है।

चौहान ने आगे कहा कि उद्योगों के लिए जितनी भी जरूरी शासकीय सेवाएं हैं, उन्हें लोक सेवा प्रदाय गारंटी नियम में लाया गया है। करीब 300 सेवाएं इसके अंतर्गत लाई गई हैं।

उन्होंने निवेशकों को भरोसा दिलाया कि उन्हें यहां किसी तरह की परेशानी नहीं होगी, सारी सुविधाएं मिलेंगी। निवेशकों को विकास और समृद्धि में भागीदार के रूप में सम्मान दिया जाता है।

समिट के पहले दिन योगगुरु बाबा रामदेव, युनाइटेड किंगडम के अंडर सेक्रेट्ररी आलोक शर्मा, हिन्दुजा ऑटोमेटिव के को-चेयरमैन गोपीचंद हिन्दुजा, सिंगापुर के पार्लियामेंट सेक्रेटरी मोहम्मद फैजल इब्राहिम, आदित्य बिरला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला, एडीएजी रिलायंस समूह के चेयरमैन अनिल अंबानी व युनाइटेड अरब अमीरात के अब्दुल्ला सालेह ने भी अपनी बात रखी।

जीएसटी लागू होने पर मप्र देश का सप्लाई हब बनेगा : जेटली (राउंडअप) Reviewed by on . इंदौर, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने यहां शनिवार को कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद देश की अर्थव्यवस्था में सप्लाई चेन का महत्व होगा, इंदौर, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने यहां शनिवार को कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद देश की अर्थव्यवस्था में सप्लाई चेन का महत्व होगा, Rating:
scroll to top