Thursday , 9 May 2024

Home » खेल » तैराकी : विश्व चैम्पियनशिप के लिए पूरी तरह तैयार भारतीय खिलाड़ी

तैराकी : विश्व चैम्पियनशिप के लिए पूरी तरह तैयार भारतीय खिलाड़ी

कजान (रूस), 23 जुलाई (आईएएनएस)। भारतीय तैराक संदीप सेजवाल, एरॉन डीसूजा, वीरधवल खड़े, सौरव सांगवेकर और साजन प्रकाश शुक्रवार से शुरू हो रही विश्व चैम्पियनशिप के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

रूस के कजान में होने वाली विश्व चैम्पियनशिप नौ अगस्त तक चलेगी और रियो ओलम्पिक-2016 से पहले अभ्यास के लिए इसे अहम माना जा रहा है।

विश्व चैम्पियनशिप के दौरान छह स्पर्धाओं में दुनिया के 186 देशों के 2,500 तैराकों के इसमें हिस्सा लेने की उम्मीद है। विश्व तैराकी चैम्पियनशिप में यह रिकॉर्ड हिस्सेदारी होगी।

विश्व चैम्पियनशिप में तैराक जिन छह स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करेंगे उनमें तैराकी, लयबद्ध तैराकी, डाइविंग, हाई डाइविंग, वाटर पोलो और ओपन वाटर तैराकी शामिल है।

विश्व तैराकी चैम्पियनशिप के लिए कजान फुटबाल स्टेडियम में ही दो ओलम्पिक के आकार के स्विमिंग पूल निर्मित किए गए हैं।

भारतीय तैराकी संघ की आधिकारिक वेबसाइट पर सेजवाल के हवाले से कहा गया है, “निश्चित तौर पर हम सभी का उद्देश्य इसके जरिए रियो ओलम्पिक में क्वालीफाई करना होगा। निजी तौर पर मेरे लिए यदि मैं शीर्ष-16 में जगह बना पाता हूं तो मेरे लिए यह बड़ी बात होगी।”

विदेशों में प्रशिक्षण हासिल करने की केंद्र सरकार से अनुमति मिलने का इंतजार कर रहे भारतीय तैराक अब तक भारत में ही प्रशिक्षण ले रहे हैं।

भारतीय तैराकों ने विश्व चैम्पियनशिप के लिए बेंगलुरू में अभ्यास किया। वीरधवल हालांकि राष्ट्रीय खेल-2015 के बाद प्रशिक्षण के लिए मुंबई चले गए।

प्रख्यात कोच निहर अमीन ने वीरधवल और सेजवाल को प्रशिक्षित किया है।

तैराकी : विश्व चैम्पियनशिप के लिए पूरी तरह तैयार भारतीय खिलाड़ी Reviewed by on . कजान (रूस), 23 जुलाई (आईएएनएस)। भारतीय तैराक संदीप सेजवाल, एरॉन डीसूजा, वीरधवल खड़े, सौरव सांगवेकर और साजन प्रकाश शुक्रवार से शुरू हो रही विश्व चैम्पियनशिप के ल कजान (रूस), 23 जुलाई (आईएएनएस)। भारतीय तैराक संदीप सेजवाल, एरॉन डीसूजा, वीरधवल खड़े, सौरव सांगवेकर और साजन प्रकाश शुक्रवार से शुरू हो रही विश्व चैम्पियनशिप के ल Rating:
scroll to top