Saturday , 27 April 2024

Home » भारत » त्रिपुरा का मंडवई प्रखंड वित्तीय समावेशीकरण के लिए पुरस्कृत

त्रिपुरा का मंडवई प्रखंड वित्तीय समावेशीकरण के लिए पुरस्कृत

अगरतला, 21 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्तीय समावेशीकरण के लिए त्रिपुरा के मंडवई प्रखंड को पुरस्कार दिया, जहां के प्रत्येक परिवार के पास कम-से-कम एक बैंक खाता है।

वित्तीय समावेशीकरण, वित्तीय साक्षरता, जनजातीयों को लाभ पहुंचाने जैसे क्षेत्रों में मंडवई प्रखंड की सफलता ने इसे आदर्श बना दिया है।

मंडवई प्रखंड विकास अधिकारी (बीडीओ) मनोहर बिस्वास ने कहा, “55,050 लोगों वाले 12,910 परिवारों में 21,984 बैंक खाते हैं। कई परिवारों में एक से अधिक खाते हैं।”

इस प्रखंड में 95 फीसदी से अधिक आबादी जनजातीय है।

पश्चिम त्रिपुरा के कलेक्टर अभिषेक सिंह ने आईएएनएस से कहा, “मंडवई प्रखंड ने बैंकिंग सुविधा और वित्तीय सेवा सुविधा में 100 फीसदी सफलता हासिल की है और दूसरों के लिए अनुकरणीय उदाहरण बन गया है।”

बिस्वास ने आईएएनएस से कहा, “प्रखंड के लगभग सभी लोगों के पास पहले खाता नहीं था। वे खाता खुलवाना चाहते भी नहीं थे। हमने 180 वित्तीय साक्षरता शिविर लगाए और घर-घर जाकर संपर्क किया और धीरे-धीरे उनकी सोच बदल गई।”

त्रिपुरा की आबादी 37 लाख है और उनमें से एक-तिहाई जनजातीय आबादी है। राज्य की साक्षरता दर 96 फीसदी है, जो 1993 में 55 फीसदी थी।

त्रिपुरा का मंडवई प्रखंड वित्तीय समावेशीकरण के लिए पुरस्कृत Reviewed by on . अगरतला, 21 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्तीय समावेशीकरण के लिए त्रिपुरा के मंडवई प्रखंड को पुरस्कार दिया, जहां के प्रत्येक परिवार के पास कम अगरतला, 21 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्तीय समावेशीकरण के लिए त्रिपुरा के मंडवई प्रखंड को पुरस्कार दिया, जहां के प्रत्येक परिवार के पास कम Rating:
scroll to top