Saturday , 27 April 2024

Home » विश्व » नाटो के अभ्यास में अधिक सैनिकों को शामिल करेगा जर्मनी

नाटो के अभ्यास में अधिक सैनिकों को शामिल करेगा जर्मनी

बर्लिन, 20 फरवरी (आईएएनएस)। सैन्य गठबंधन नाटो के पूर्वी मोर्चे पर होने वाले सैन्य अभ्यासों में भाग लेने के लिए जर्मनी अपने सशस्त्र बलों के सैनिकों की संख्या में काफी वृद्धि करेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, आंकड़ा 2017 में बढ़ाई गई सैनिकों की संख्या का तीन गुना अधिक होगा, जिसकी कुल अनुमानित लागत 11.14 करोड़ डॉलर होगी। नाटो के सबसे बड़े अभ्यास ‘ट्राइडेंट जंक्चर’ में कुल तीस हजार से चालीस हजार सैनिक भाग लेंगे, जिसमें आठ हजार सैनिक जर्मनी के होंगे।

यह खबर सालाना म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन के अध्यक्ष वोल्फगैंग इशिंगर द्वारा दी गई चेतावनी के बाद आई है, जिसमें उन्होंने अमेरिका और रूस के बीच सैन्य टकराव के बढ़ते जोखिम की चेतावनी दी थी।

वहीं, ‘रीहिनीज पोस्ट’ ने अपनी रपट में लिखा है कि अपर्याप्त उपकरण अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा परि²श्य में अधिक भूमिका निभाने के जर्मनी के प्रयासों को रोक सकते हैं। जर्मनी के पास कथित तौर पर सुरक्षात्मक कपड़े, तंबू और टैंकों की कमी है।

रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को इस तरह के दावों को खारिज करते हुए कहा कि तैनाती सशस्त्र बलों की जरूरतों की पूरी जांच करने के बाद की जाएगी।

जर्मन सैन्य अधिकारियों ने पूर्वी यूरोपीय देशों जैसे लिथुआनिया, एस्तोनिया, लातविया और पोलैंड में संभावित रूसी आक्रमण के बढ़ते डर के जवाब में इस अभ्यास का बचाव किया।

नाटो के अभ्यास में अधिक सैनिकों को शामिल करेगा जर्मनी Reviewed by on . बर्लिन, 20 फरवरी (आईएएनएस)। सैन्य गठबंधन नाटो के पूर्वी मोर्चे पर होने वाले सैन्य अभ्यासों में भाग लेने के लिए जर्मनी अपने सशस्त्र बलों के सैनिकों की संख्या में बर्लिन, 20 फरवरी (आईएएनएस)। सैन्य गठबंधन नाटो के पूर्वी मोर्चे पर होने वाले सैन्य अभ्यासों में भाग लेने के लिए जर्मनी अपने सशस्त्र बलों के सैनिकों की संख्या में Rating:
scroll to top