Friday , 26 April 2024

Home » व्यापार » शक्तिकांत दास रिजर्व बैंक के नए गवर्नर नियुक्त (लीड-1)

शक्तिकांत दास रिजर्व बैंक के नए गवर्नर नियुक्त (लीड-1)

नई दिल्ली, 11 दिसम्बर (आईएएनएस)। सरकार ने मंगलवार को शक्तिकांत दास को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का नया गवर्नर नियुक्त किया है। उर्जित पटेल ने सोमवार को अचानक गवर्नर पद से इस्तीफा दे दिया था।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, “कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने आर्थिक मामलों के विभाग के पूर्व सचिव शक्तिकांत दास को रिजर्व बैंक के गवर्नर पद पर तीन साल के लिए नियुक्ति को मंजूरी दे दी।”

दास 1980 बैच के तमिलनाडु काडर के आईएएस अधिकारी हैं। वह वित्त आयोग के सदस्य रह चुके हैं।

उर्जित पटेल ने रिजर्व बैंक के गवर्नर पद से सोमवार को ‘निजी कारणों’ का हवाला देते हुए तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया था।

पटेल ने इस्तीफा ऐसे समय दिया है, जब सरकार और केंद्रीय बैंक के बीच अर्थव्यवस्था में नकदी (लिक्विडिटी) और ऋण (क्रेडिट) की कमी को लेकर खींचातान चल रही थी, जिसके परिप्रेक्ष्य में 19 नवंबर को आरबीआई बोर्ड की एक असाधारण बैठक भी हुई थी।

पटेल ने चार सिंतबर, 2016 को तीन वर्ष के कार्यकाल के लिए आरबीआई गवर्नर का पद संभाला था। इससे पहले रिजर्व बैंक के तत्कालीन गवर्नर रघुराम राजन के कार्यकाल में विस्तार नहीं किया गया था।

शक्तिकांत दास रिजर्व बैंक के नए गवर्नर नियुक्त (लीड-1) Reviewed by on . नई दिल्ली, 11 दिसम्बर (आईएएनएस)। सरकार ने मंगलवार को शक्तिकांत दास को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का नया गवर्नर नियुक्त किया है। उर्जित पटेल ने सोमवार को अचानक नई दिल्ली, 11 दिसम्बर (आईएएनएस)। सरकार ने मंगलवार को शक्तिकांत दास को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का नया गवर्नर नियुक्त किया है। उर्जित पटेल ने सोमवार को अचानक Rating:
scroll to top