Thursday , 2 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » अफगानिस्तान सरकार, तालिबान के बीच तत्काल वार्ता का आह्वान

अफगानिस्तान सरकार, तालिबान के बीच तत्काल वार्ता का आह्वान

अफगानिस्तान में शांति को लेकर अफगानिस्तान, चीन, पाकिस्तान व अमेरिका के चार पक्षीय समन्वय समूह (क्यूसीजी) की पहली बैठक इस्लामाबाद में हुई। इस बैठक के कुछ सप्ताह पहले चारों देशों ने अफगानिस्तान समस्या के राजनीतिक समाधान को लेकर सहमति जताई थी।

प्रतिनिधिमंडल की अध्यक्षता अफगानिस्तान के उप विदेश मंत्री हिकमत खलील करजई, पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी, अफगानिस्तान व पाकिस्तान में अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि रिचर्ड जी.ओसलान तथा अफगानिस्तान में चीन के विशेष दूत देंग शिजून ने की।

संयुक्त बयान के मुताबिक, “बैठक में शामिल हुए प्रतिनिधियों ने एक शांति प्रक्रिया के तहत अफगानिस्तान सरकार के प्रतिनिधि व तालिबान समूह के बीच तत्काल बातचीत पर जोर दिया, जिसका उद्देश्य अफगानिस्तान की एकता, संप्रभुता व क्षेत्रीय अखंडता को बरकरार रखना है।”

अफगानिस्तान व तालिबान के प्रतिनिधियों के बीच पहली सीधी वार्ता पाकिस्तान में जुलाई महीने में हुई थी, लेकिन तालिबान प्रमुख मुल्ला उमर की मौत की पुष्टि के बाद वार्ता बंद हो गई थी।

अफगानिस्तान सरकार, तालिबान के बीच तत्काल वार्ता का आह्वान Reviewed by on . अफगानिस्तान में शांति को लेकर अफगानिस्तान, चीन, पाकिस्तान व अमेरिका के चार पक्षीय समन्वय समूह (क्यूसीजी) की पहली बैठक इस्लामाबाद में हुई। इस बैठक के कुछ सप्ताह अफगानिस्तान में शांति को लेकर अफगानिस्तान, चीन, पाकिस्तान व अमेरिका के चार पक्षीय समन्वय समूह (क्यूसीजी) की पहली बैठक इस्लामाबाद में हुई। इस बैठक के कुछ सप्ताह Rating:
scroll to top