Thursday , 2 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » अबोहर कांड : कांग्रेस, तृणमूल सांसदों का लोकसभा से बहिर्गमन

अबोहर कांड : कांग्रेस, तृणमूल सांसदों का लोकसभा से बहिर्गमन

नई दिल्ली, 15 दिसम्बर (आईएएनएस)। पंजाब के अबोहर में दो दलितों के हाथ-पैर काटने की घटना पर लोकसभा में मंगलवार को भी हंगामा हुआ। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने हंगामे के बीच सदन से बहिर्गमन किया।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्यों ने उस समय विरोध जताया, जब लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया से प्रश्नकाल के बाद इस पर बात रखने को कहा।

कांग्रेस सदस्यों द्वारा प्रश्नकाल के दौरान अध्यक्ष के आसन के सामने नारेबाजी करने पर केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि एक निर्वाचित सरकार को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सदस्य पहले अध्यक्ष के आसन के सामने आकर निर्वाचित सरकार का अपमान करते हैं और फिर सदन में मुद्दा उठाने की बात करते हैं।

उन्होंने कहा, “यह रोजमर्रा की बात हो गई है। कृपया सदन की भावनाओं को समझें।”

कांग्रेस सदस्यों ने अबोहर के अपराध के खिलाफ नारेबाजी करते हुए पंजाब की शिरोमणि अकाली दल-भाजपा की सरकार को बर्खास्त करने की मांग की। इस पर नायडू ने कहा कि इस हिसाब से तो दादरी में एक आदमी की पीट पीटकर हुई हत्या की वजह से उत्तर प्रदेश सरकार को भी बर्खास्त कर देना चाहिए।

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि राज्यों से जुड़े मामले सदन में नहीं उठाए जाने चाहिए। उन्होंने सिंधिया से ऐसा नहीं करने के लिए कहा।

सिंधिया ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद बीते 18 महीनों में दलितों और महिलाओं पर अत्याचार की कई घटनाएं हुई हैं। उन्होंने कहा, “यह राष्ट्रीय मुद्दा है।”

सिंधिया ने कुछ दिन पहले एक बस द्वारा एक छात्र के कुचले जाने का मामला उठाया। बस कथित रूप से एक अकाली नेता की कंपनी की थी। सिंधिया ने इस घटना के लिए जैसे ही पंजाब में सत्तारूढ़ दल के नेतृत्व पर उंगली उठाई, सत्ता पक्ष के सदस्यों ने खड़े होकर विरोध जताना शुरू कर दिया।

संसदीय कार्य राज्य मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने महाजन से अनुरोध किया कि मंत्रिमंडलीय सहयोगी और शिरोमणि अकाली दल सांसद हरसिमरत कौर बादल को बोलने दिया जाए।

कौर ने कहा कि कांग्रेस नेशनल हेराल्ड मामला सामने आने के बाद से लोकसभा में हंगामा कर रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस दलितों के मुद्दे पर राजनीति कर रही है। पार्टी वस्तु एवं सेवा कर विधेयक के रास्ते की बाधा बनकर देश के विकास को रोक रही है।

केंद्रीय खाद्य उद्योग प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर ने कहा कि पंजाब में दलितों की बड़ी आबादी है और राज्य में कमजोर वर्गो के खिलाफ सबसे कम मामले हैं। उन्होंने कहा कि अबोहर कांड दो गुटों के झगड़े का नतीजा है और मामले में एक गिरफ्तारी हुई है।

मीडिया रपटों के अनुसार, शनिवार को पंजाब के सत्तारूढ़ अकाली दल के एक नेता के फार्महाउस में दो दलित व्यक्तियों के हाथ-पांव काट दिए गए थे। दो में से एक पीड़ित, भीम टांक ने अस्पताल ले जाते समय दम तोड़ दिया था। वहीं, गुरजंत सिंह का एक हाथ काट दिया गया था। उसे गंभीर हालत में अमृतसर के अस्पताल में भर्ती कराया गया।

अबोहर कांड : कांग्रेस, तृणमूल सांसदों का लोकसभा से बहिर्गमन Reviewed by on . नई दिल्ली, 15 दिसम्बर (आईएएनएस)। पंजाब के अबोहर में दो दलितों के हाथ-पैर काटने की घटना पर लोकसभा में मंगलवार को भी हंगामा हुआ। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के सा नई दिल्ली, 15 दिसम्बर (आईएएनएस)। पंजाब के अबोहर में दो दलितों के हाथ-पैर काटने की घटना पर लोकसभा में मंगलवार को भी हंगामा हुआ। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के सा Rating:
scroll to top