Monday , 29 April 2024

Home » भारत » अमरनाथ यात्रा शुरू, 8000 से अधिक श्रद्धालु रवाना

अमरनाथ यात्रा शुरू, 8000 से अधिक श्रद्धालु रवाना

श्रीनगर, 2 जुलाई (आईएएनएस)। वार्षिक अमरनाथ यात्रा की औपचारिक शुरुआत गुरुवार को हो गई, जब 8000 से अधिक श्रद्धालु जम्मू एवं कश्मीर में बनाए गए दो आधार शिविरों से बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए रवाना हुए।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि 6,065 श्रद्धालुओं का जत्था गुरुवार सुबह गांदेरबल जिले में बने बालटाल आधार शिविर से रवाना हुआ, जबकि पहगाम के पास बनाए गए नुनवान आधार शिविर से 2,330 श्रद्धालुओं का जत्था रवाना हुआ।

करीब दो महीने तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा 29 अगस्त को समाप्त होगी।

जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल एन.एन. वोहरा, जो श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं, गुरुवार को पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन करेंगे। वह पारंपरिक ‘पूजा’ में भी शामिल होंगे, जो यात्रा की शुरुआत मानी जाती है।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी गुरुवार को पवित्र गुफा में भगवान भोलेनाथ के दर्शन करेंगे।

समुद्र तल से 14,500 फुट की ऊंचाई पर बनी इस पवित्र गुफा में इस समय बर्फ की एक ऐसी संरचना बनती है, जिसे श्रद्धालु शिवलिंग मानकर उसकी पूजा-अर्चना करते हैं।

अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर अर्धसैनिक बलों और सेना के जवानों की जगह-जगह तैनाती की गई है।

अमरनाथ यात्रा शुरू, 8000 से अधिक श्रद्धालु रवाना Reviewed by on . श्रीनगर, 2 जुलाई (आईएएनएस)। वार्षिक अमरनाथ यात्रा की औपचारिक शुरुआत गुरुवार को हो गई, जब 8000 से अधिक श्रद्धालु जम्मू एवं कश्मीर में बनाए गए दो आधार शिविरों से श्रीनगर, 2 जुलाई (आईएएनएस)। वार्षिक अमरनाथ यात्रा की औपचारिक शुरुआत गुरुवार को हो गई, जब 8000 से अधिक श्रद्धालु जम्मू एवं कश्मीर में बनाए गए दो आधार शिविरों से Rating:
scroll to top