Thursday , 9 May 2024

Home » भारत » किसान एग्री ऐप पर लाइव कर सकेंगे वैज्ञानिकों से सवाल

किसान एग्री ऐप पर लाइव कर सकेंगे वैज्ञानिकों से सवाल

नई दिल्ली, 21 अप्रैल (आईएएनएस)। मोबाइल फोन ऐप्लीकेशन का उपयोग कर अब किसान चैटबोट का इस्तेमाल कर अपनी फसलों से संबंधित सवाल सीधा वैज्ञानिकों से पूछ सकेंगे और वैज्ञानिक उनके सवालों का जवाब देने के लिए लाइव उपलब्ध होंगे।

मुंबई के विवेकानंद एजुकेशन सोसायटी के इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी के छह विद्यार्थियों ने 30-31 मार्च को आयोजित हेकाथन में ‘अहम’ नामक एप बनाया।

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की ओर से 28 नोडल सेंटर्स पर आयोजित प्रतियोगिता में विद्यार्थियों को उनके दिए गए विषय पर 36 घंटों के भीतर ऐप बनाना था।

इस ऐप टीम की सदस्य दीपा नारायणन ने आईएएनएस को बताया, “हमारा ऐप मूल रूप से एरोमेटिक और मेडिसिनल प्लांट की जानकारी देने के लिए है। लोगों को कपास, दलहन जैसी फसलों की जानकारी है लेकिन एरोमेटिक व मेडिसिनल प्लांट के बारे में उन्हें ज्यादा जानकारी नहीं है।”

ऐप पर खास फसलों के लिए उपयुक्त जमीन के प्रकार, मौसम, जलवायु और समय के बारे में जानकारी है। ऐप पर बाजार की भी जानकारी है जिससे किसान बीते व आने वाले समय में फसल की मांग के बारे में जान सकते हैं।

किसान एग्री ऐप पर लाइव कर सकेंगे वैज्ञानिकों से सवाल Reviewed by on . नई दिल्ली, 21 अप्रैल (आईएएनएस)। मोबाइल फोन ऐप्लीकेशन का उपयोग कर अब किसान चैटबोट का इस्तेमाल कर अपनी फसलों से संबंधित सवाल सीधा वैज्ञानिकों से पूछ सकेंगे और वैज नई दिल्ली, 21 अप्रैल (आईएएनएस)। मोबाइल फोन ऐप्लीकेशन का उपयोग कर अब किसान चैटबोट का इस्तेमाल कर अपनी फसलों से संबंधित सवाल सीधा वैज्ञानिकों से पूछ सकेंगे और वैज Rating:
scroll to top