Monday , 29 April 2024

Home » विश्व » कोलकाता में जन्मे मारवाह कनाडा के पहले सिख सीनेटर बने

कोलकाता में जन्मे मारवाह कनाडा के पहले सिख सीनेटर बने

टोरंटो, 2 नवंबर (आईएएनएस)। कोलकाता में जन्मे सरबजीत सिंह मारवाह कनाडा के ऐसे पहले सिख बन गए हैं जिनकी नियुक्ति सीनेट में हुई है। मारवाह स्कॉटियाबैंक के उपाध्यक्ष रह चुके हैं।

टोरंटो, 2 नवंबर (आईएएनएस)। कोलकाता में जन्मे सरबजीत सिंह मारवाह कनाडा के ऐसे पहले सिख बन गए हैं जिनकी नियुक्ति सीनेट में हुई है। मारवाह स्कॉटियाबैंक के उपाध्यक्ष रह चुके हैं।

स्कॉटियाबैंक से वर्ष 2014 में सेवानिवृत्त हुए मारवाह टोरंटो के निवासी हैं। वह ओंटारियो के उन छह लोगों में शामिल हैं जिन्हें प्रधानमंत्री जस्टिन टड्रो ने सीनेट में नियुक्त किया है।

टड्रो ने सिख और दक्षिण एशियाई कला-संस्कृति की शानदार विविधता को प्रदर्शिन करने के मारवाह के प्रयासों की सराहना की है।

मारवाह सिख फाउंडेशन ऑफ कनाडा के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। यह संस्था प्रवासी समुदाय के बीच संस्कृति और कला को बढ़ावा देती है।

वर्ष 1952 में कोलकाता में पैदा हुए मारवाह ने सेंट जेवियर स्कूल से पढ़ाई की। इसके बाद दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज और दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से पढ़े। उन्होंने अमेरिका के लॉस एंजिलिस स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से एमबीए की डिग्री हासिल की।

मारवाह ने टोरंटो में स्कॉटियाबैंक में 1978 में वित्तीय विश्लेषक के रूप में नौकरी शुरू की। उस स्तर से पदोन्नत होकर वर्ष 1998 में मुख्य वित्तीय अधिकारी बने। वर्ष 2002 में उन्हें बैंक का वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य वित्तीय अधिकारी बनाया गया।

वर्ष 2005 में पदोन्नत करके उन्हें वाइस चेयरमैन और मुख्य प्रशासनिक अधिकारी बनाया गया। वर्ष 2008 में उन्हें फिर यह पद दिया गया।

मारवाह टोरंटो स्टार डेली, टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल, सी. डी. होवे इंस्टीट्यूट, रॉयल ओंटेरियो म्यूजियम, यूनाइटेड वे कंपेन और हॉस्पीटल फॉर सिक चिल्ड्रेन जैसे कनाडा के बहुत सारे मशहूर संस्थानों के बोर्ड के सदस्य रहे हैं।

कनाडा की संसद में मारवाह को दो अन्य सिख भी मिलेंगे। रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन और विज्ञान मंत्री नवदीप बैंस पहले से वहां हैं।

मारवाह उच्च सदन यानी सीनेट में भारतीय मूल के एक मात्र सदस्य होंगे जबकि भारतीय मूल के 20 से अधिक सदस्य निचले सदन, हाउस ऑफ कामंस में हैं।

कोलकाता में जन्मे मारवाह कनाडा के पहले सिख सीनेटर बने Reviewed by on . टोरंटो, 2 नवंबर (आईएएनएस)। कोलकाता में जन्मे सरबजीत सिंह मारवाह कनाडा के ऐसे पहले सिख बन गए हैं जिनकी नियुक्ति सीनेट में हुई है। मारवाह स्कॉटियाबैंक के उपाध्यक् टोरंटो, 2 नवंबर (आईएएनएस)। कोलकाता में जन्मे सरबजीत सिंह मारवाह कनाडा के ऐसे पहले सिख बन गए हैं जिनकी नियुक्ति सीनेट में हुई है। मारवाह स्कॉटियाबैंक के उपाध्यक् Rating:
scroll to top