Tuesday , 30 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » मनोरंजन » गर्द में लिपटे हैं आपके घर के कोने?

गर्द में लिपटे हैं आपके घर के कोने?

नई दिल्ली, 2 मई (आईएएनएस)। क्या आप घर की सफाई सिर्फ उसे ऊपर से चकाचक दिखाने के लिए करते हैं? अगर हां, तो संभल जाइए। घर की सफाई आपके परिवार के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। विशेषज्ञ कहते हैं कि रसोई की दराज, आलों और एग्जॉस्ट फैन जैसी अछूती जगहों की सफाई के लिए विशेष सावधानी बरतें।

उच्च-तकनीक वाली सफाई सेवा मुहैया कराने वाली नई कंपनी ‘ब्रूमबर्ग डॉट इन’ के सह-संस्थापक सम्राट गोयल ने यहां कुछ ऐसे ही टिप्स दिए हैं।

-किचन की दराज व आलों के ऊपर : ऊंचाई पर स्थित रसोई की दराजों व आलों तक पहुंचने की कोशिश करें। धूल और खाद्य तेल से निकला धुआं एक चिपकने वाला मिश्रण बनाता है। यह मिश्रण आपको रसोई की इन जगहों पर आसानी से दिख जाएगा।

-स्विच बोर्ड के ऊपर व इर्दगिर्द : स्विच बोर्ड की नियमित साफ-सफाई बेहद जरूरी है। उनका प्रयोग रोजाना होता है, ऐसे में उन पर कीटाणु के पनपने की प्रबल आशंका होती है।

-एग्जॉस्ट फैन के आसपास : रसोई और बाथरूम के एग्जॉस्ट फैन के ब्लेड की सफाई कभी-कभार ही होती है, लेकिन एग्जॉस्ट खिड़की के आसपास के हिस्से की सफाई का क्या? आपको वहां धूल व तेल से निकलने वाले धुएं की एक पतली परत मिलेगी।

-गीजर के ऊपर : आपका स्टोरेज जैसा वाटर हीटर एक मददगार चीज है, लेकिन उसके ऊपरी हिस्से का क्या? आपको उसके ऊपर धूल व गर्द की परतें मिलेंगी, जो वर्षो तक अनदेखी का शिकार होती हैं।

-ट्यूबलाइट/लाइट फिक्सचर के ऊपर : रोशनी देने वाली ट्यूबलाइट अक्सर खुद कालिख व मैल की शिकार होती हैं। ट्यूब लाइट व ऊंचाई पर स्थित फिक्सचर धूल जमने की वाजिब जगह हैं। साफ-सफाई के दौरान इन जगहों की अक्सर अनदेखी होती है।

-पेंटिंग्स के पीछे : पेंटिंग्स आपके कमरे को खूबसूरत बनाने के लिए होती हैं लेकिन वह अपने पीछे दीवार का काफी हिस्सा घेरे रखती हैं, जहां धूल-गर्द छिपी रहती है। गाहे-बगाहे पेंटिंग्स को नीचे उतारें और पीछे छुपी धूल की सफाई करें।

-सोफे के पीछे : जब सवाल साफ-सफाई का हो, तो सोफे काफी भारी पड़ते हैं। इन्हें आमतौर पर दीवार से सटाकर रखा जाता है, जिससे उस जगह झाड़ू या मॉप नहीं पहुंच पाता।

-ऊंचाई पर स्थित खिड़कियां : हवा आने-जाने व घुटन दूर करने के लिए बनाई गईं इन खिड़कियों की आप कभी सफाई नहीं करते।

-सिंक के नीचे : आपका चमचमाता सिंक निचले हिस्से में धूल-मिट्टी व गंदगी छिपाए रहता है। इसके निचले हिस्से को देखें और उसे भी साफ रखें।

गर्द में लिपटे हैं आपके घर के कोने? Reviewed by on . नई दिल्ली, 2 मई (आईएएनएस)। क्या आप घर की सफाई सिर्फ उसे ऊपर से चकाचक दिखाने के लिए करते हैं? अगर हां, तो संभल जाइए। घर की सफाई आपके परिवार के स्वास्थ्य के लिए भ नई दिल्ली, 2 मई (आईएएनएस)। क्या आप घर की सफाई सिर्फ उसे ऊपर से चकाचक दिखाने के लिए करते हैं? अगर हां, तो संभल जाइए। घर की सफाई आपके परिवार के स्वास्थ्य के लिए भ Rating:
scroll to top