Saturday , 11 May 2024

Home » फीचर » जहां बच्चियां तरुणाई में बन जाती हैं लड़का!

जहां बच्चियां तरुणाई में बन जाती हैं लड़का!

September 22, 2015 7:50 pm by: Category: फीचर Comments Off on जहां बच्चियां तरुणाई में बन जाती हैं लड़का! A+ / A-

maxresdefaultलंदन, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| तरुणाई की स्थिति में पहुंचने पर लड़कों की आवाज का भारी होना और मूड का बात-बात पर बदलना तो सभी जानते हैं। लेकिन, डोमिनिकन गणराज्य के एक हिस्से में ऐसा कुछ हो रहा है जो दुनिया में कहीं नहीं होता। यहां तरुणाई की अवस्था में पहुंचने के बाद लड़कों में लिंग विकसित होता है। यह जगह डोमिनिकन गणराज्य के दक्षिण पश्चिम में है। एक अलग-थलग पड़ा गांव है, जिसका नाम सालिनास है।

बीबीसी की विज्ञान श्रृंखला ‘काउंटडाउन टू लाइफ-द एक्स्ट्राआर्डनरी मेकिंग ऑफ यू’ में सालिनास के बच्चों की कहानी दिखाई गई है।

टेलीग्राफ डॉट को डॉट यूके के मुताबिक, सालिनास में 90 में से किसी एक बच्चे में यह दुर्लभ अनुवांशिकी विकार सामने आता है।

इस गांव में ऐसे बच्चों को ‘गुएवेडोसेस’ कहा जाता है जिसका अर्थ है- 12 की उम्र में लिंग।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस विकार की वजह एक एनजाइम का न होना है। इस वजह से गर्भाशय में पुरुष सेक्स हारमोन-डिहाइड्रो टेस्टोसटेरोन नहीं बनता है।

इसी वजह से ऐसे बच्चों के पास पैदा होने के वक्त अंडकोष नहीं होता और लगता है जैसे उनके शरीर में योनि है।

लेकिन, 12 साल की उम्र में टेस्टोस्टेरोन का उबाल जैसा आता है और पुरुष जननांग उभर कर सामने आने लगते हैं।

तो, जो बात मां के गर्भ में होनी चाहिए वह 12 साल बाद होती है। फिर इन लड़कों की आवाज भारी होने लगती है और अंत में उन्हें एक सामान्य लिंग की प्राप्ति हो जाती है।

जहां बच्चियां तरुणाई में बन जाती हैं लड़का! Reviewed by on . लंदन, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| तरुणाई की स्थिति में पहुंचने पर लड़कों की आवाज का भारी होना और मूड का बात-बात पर बदलना तो सभी जानते हैं। लेकिन, डोमिनिकन गणराज्य के लंदन, 22 सितम्बर (आईएएनएस)| तरुणाई की स्थिति में पहुंचने पर लड़कों की आवाज का भारी होना और मूड का बात-बात पर बदलना तो सभी जानते हैं। लेकिन, डोमिनिकन गणराज्य के Rating: 0
scroll to top