Thursday , 2 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » भारत के पास एक कठिन पड़ोस : मोदी (लीड-1)

भारत के पास एक कठिन पड़ोस : मोदी (लीड-1)

कोच्चि, 15 दिसंबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत के पास एक ‘कठिन पड़ोस’ है। उन्होंने कहा कि कई देशों ने आतंकवाद और चरमपंथ के विरोध के लिए भारत से संपर्क किया है। इनमें ‘इस्लामी जगत के देश भी शामिल’ हैं।

अरब सागर में युद्धपोत आईएनएस विक्रमादित्य पर तीनों सेनाओं के कमांडरों के संयुक्त सम्मेलन में मोदी ने कहा कि भारत को विश्व अर्थव्यवस्था में एक नए चमकते बिंदु के रूप में देखा जा रहा है। साथ ही भारत क्षेत्रीय और वैश्विक शांति, सुरक्षा और स्थायित्व के लिए भी आशा भरी निगाहों से देखा जा रहा है।

मोदी ने कहा कि भारत, पाकिस्तान समेत सभी पड़ोसियों से अच्छे रिश्ते चाहता है।

आतंकवाद और चरमपंथ के खिलाफ भारत से इस्लामी देशों समेत कई देशों के संपर्क का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, “हमारे भविष्य और विश्व में हमारे स्थान के लिए सबसे महत्वपूर्ण हमारा पड़ोस है। लेकिन, हमारे पास एक कठिन पड़ोस है, तमाम सुरक्षा चुनौतियों से भरा हुआ।”

मोदी ने पश्चिम एशिया के हालात पर चिंता जताई।

मोदी ने कहा, “हम पाकिस्तान से संपर्क बढ़ाकर इतिहास की धारा को मोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। आतंकवाद को खत्म करने, शांतिपूर्ण संबंध बनाने और क्षेत्र में सहयोग-शांति बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। इसीलिए हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार आमने-सामने बात करेंगे। लेकिन हम कभी भी अपनी सुरक्षा की अनदेखी नहीं करेंगे।”

मोदी ने आर्थिक भागीदारी के पूरे फायदे के लिए चीन से ‘नजदीकी संबंधों’ की कोशिश का जिक्र किया।

यह पहली बार है जब कमांडरों की संयुक्त कांफ्रेंस युद्धपोत पर हुई है। आईएनएस विक्रमादित्य पर तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने प्रधानमंत्री की अगवानी की।

भारत के पास एक कठिन पड़ोस : मोदी (लीड-1) Reviewed by on . कोच्चि, 15 दिसंबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत के पास एक 'कठिन पड़ोस' है। उन्होंने कहा कि कई देशों ने आतंकवाद और चरमपंथ के विर कोच्चि, 15 दिसंबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत के पास एक 'कठिन पड़ोस' है। उन्होंने कहा कि कई देशों ने आतंकवाद और चरमपंथ के विर Rating:
scroll to top