Thursday , 9 May 2024

Home » ख़बरें अख़बारों-वेब से » मध्यप्रदेश के लिए हज़ारों करोड़ का निवेश ला रहे हैं सीएम कमलनाथ

मध्यप्रदेश के लिए हज़ारों करोड़ का निवेश ला रहे हैं सीएम कमलनाथ

January 24, 2020 9:45 am by: Category: ख़बरें अख़बारों-वेब से Comments Off on मध्यप्रदेश के लिए हज़ारों करोड़ का निवेश ला रहे हैं सीएम कमलनाथ A+ / A-

भोपाल. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के तीसरे दिन कमलनाथ सरकार को निवेश  के मामले में बड़ी सफलता मिली है. सऊदी अरब की कंपनी ‘सऊदी अरब एग्रीकल्चर एंड लाइवस्टॉक इन्वेस्टमेंट कंपनी’ से एमपी में 125 करोड़ रुपए का एफडीआई मिला है. ये एफडीआई मंडीदीप स्थित दावत फूड कंपनी लिमिटेड में किया जाएगा. इसके साथ ही एनर्जी के क्षेत्र में निवेश के लिहाज से भी एमपी सरकार को कामयाबी मिली है. 650 मेगावाट क्षमता के दो सेंट्रल विंड एनर्जी प्रोजेक्ट को भी मंजूरी मिली है. एक प्रोजेक्ट सॉफ्ट बैंक एनर्जी जापान और दूसरा इंग्लैंड के एक्टिस की ओर से पूरा किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट से सूबे में करीब 4000 करोड़ रुपये का निवेश होगा.

प्रदेश में निवेश कर सकता है ‘अमेजन’
इसके अलावा फोरम के तीसरे दिन सीएम कमलनाथ ने अमेजन वेब सर्विस के वाइस प्रेसीडेंट मेक्स पीटरसन से एमपी में डाटा सेंटर इंडस्ट्री के बारे में विस्तार से चर्चा की. मुलाकात के दौरान मेक्स पीटरसन ने सीएम कमलनाथ को बताया कि फिलहाल दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु, पुणे और चेन्नई में अमेजन वेब डाटा सेंटर के क्षेत्र में काम कर रही है. कंपनी मध्य प्रदेश में भी निवेश का इरादा रखती है. इस पर सीएम कमलनाथ की ओर से उन्हें मध्य प्रदेश में कारोबार के लिए बेहतर संभावनाओं और सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई. इसके अलावा सीएम कमलनाथ ने वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम के अध्यक्ष बॉर्ज ब्रेंडे और लुलु ग्रुप के मालिक मोहम्मद युनुस अली से भी मुलाकात की. सीएम ने सिंगापुर के कम्युनिकेशन एंड इनफार्मेशन मिनिस्टर एस ईस्वरन से भी मुलाकात की.

21 और 22 जनवरी को भी दिग्गजों से मिले सीएम
इससे पहले सीएम कमलनाथ ने 22 जनवरी को इंटरकॉन्टिनेंटल होटल ग्रुप के चेयरमैन पेट्रिक सेसकु से मुलाकात की थी. मुलाकात के दौरान सीएम कमलनाथ ने एमपी में पर्यटन स्थलों पर वर्ल्ड क्लास रिसोर्ट खोलने और वाइल्ड लाइफ रिसोर्ट में निवेश को लेकर पेट्रिक से चर्चा की थी. इसके साथ ही सीएम कमलनाथ ने दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में शिरकत करने पहुंचे कर्नाटक के सीएम बी एस येदियुरप्पा से भी मुलाकात की थी. इससे पहले 21 जनवरी को भी सीएम कमलनाथ की दिग्गज हस्तियों के साथ मुलाकात हुई थी. सीएम ने हेल्थ केअर कंपनी नोवो नॉर्दसिक के सीईओ फार्सगार्ड जोर्गेनसेन के अलावा महिंद्रा एंड महिंद्रा के एमडी पवन गोयनका से भी मुलाकात की थी. सीएम कमलनाथ उद्योगपतियों से मध्य प्रदेश में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा कर रहे हैं. उनके साथ अधिकारियों का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी दावोस दौरे पर है.

मध्यप्रदेश के लिए हज़ारों करोड़ का निवेश ला रहे हैं सीएम कमलनाथ Reviewed by on . भोपाल. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के तीसरे दिन कमलनाथ सरकार को निवेश  के मामले में बड़ी सफलता मिली है. सऊदी अरब की कंपनी 'सऊदी अरब एग्रीकल्चर एंड लाइवस्टॉक इन्वेस्टमे भोपाल. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के तीसरे दिन कमलनाथ सरकार को निवेश  के मामले में बड़ी सफलता मिली है. सऊदी अरब की कंपनी 'सऊदी अरब एग्रीकल्चर एंड लाइवस्टॉक इन्वेस्टमे Rating: 0
scroll to top