Monday , 29 April 2024

Home » विश्व » मोदी ने हांगझू में शी से मुलाकात की (लीड-1)

मोदी ने हांगझू में शी से मुलाकात की (लीड-1)

हांगझू, 4 सितम्बर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जी20 शिखर सम्मेलन से पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से द्विपक्षीय मुलाकात की।

हांगझू, 4 सितम्बर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जी20 शिखर सम्मेलन से पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से द्विपक्षीय मुलाकात की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट कर बताया, “हांगझू में मेजबान के साथ पहली मुलाकात। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की।”

यह दोनों नेताओं की जून में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक से इतर हुई मुलाकात के बाद दूसरी द्विपक्षीय मुलाकात है।

मोदी वियतनाम दौरे के बाद शनिवार को यहां पहुंचे। रविवार को शी से मुलाकात के बाद उन्होंने ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन तथा दक्षिण अफ्रीका) देशों के नेताओं की बैठक में भी हिस्सा लिया।

प्रधानमंत्री मोदी की इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मिलने की संभावना नहीं है, जो शनिवार को हांगझू पहुंचने पर शी से मिले।

जी20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत दोपहर से होने वाली है। इसमें भारत की ओर से जलवायु वित्त, वैश्विक संरचनात्मक सुधार, समेकित विकास जैसे मुद्दे उठाए जाने की संभावना है।

शिखर सम्मेलन में भारत की ओर से दक्षिण चीन सागर का मुद्दा नहीं उठाने की संभावना है।

मोदी दिन में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल से भी मिलने वाले हैं।

मोदी ने हांगझू में शी से मुलाकात की (लीड-1) Reviewed by on . हांगझू, 4 सितम्बर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जी20 शिखर सम्मेलन से पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से द्विपक्षीय मुलाकात की।हांगझू, 4 सि हांगझू, 4 सितम्बर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जी20 शिखर सम्मेलन से पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से द्विपक्षीय मुलाकात की।हांगझू, 4 सि Rating:
scroll to top