Wednesday , 1 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » म्यांमार आम चुनाव : पहला परिणाम घोषित

म्यांमार आम चुनाव : पहला परिणाम घोषित

एनएलडी ने हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में यांगून क्षेत्र में 12 सीटों पर कब्जा किया है, जो म्यांमार के द्विसदनीय विधानमंडल का निचला सदन है, जिसके 330 सदस्यों का चुनाव होता है, जबकि 110 सदस्य म्यांमार सशस्त्र सेना द्वारा चुने जाते हैं।

म्यांमार के यूनियन इलेक्शन कमिशन (यूईसी) के मुताबिक, सत्तारूढ़ यूनियन सॉलिडेटरी एंड डेवलपमेंट पार्टी (यूएसडीपी) ने एक सीट जीती है। अब तक 13 सीटों के परिणामों की घोषणा हो चुकी है।

यांगून रिजनल पार्लियामेंट में भी एनएलडी ने तीन सीटें जीती हैं।

यूईसी के अध्यक्ष यू तिन ने कहा कि बाकी परिणामों की घोषणा निर्वाचन आयोग रोजाना छह बार करेगा, जबतक कि मतगणना खत्म नहीं हो जाती।

म्यांमार में रविवार को हुए आम चुनाव में एक हजार से अधिक सीटों के लिए 91 पार्टियों के कुल 6,038 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया।

कुल 1,733 उम्मीदवारों ने निचले सदन के लिए चुनाव लड़ा, जबकि 886 उम्मीदवारों ने हाउस ऑफ नेशनलिटिज (उच्च सदन) के लिए चुनाव लड़ा, जबकि बाकी 3,419 उम्मीदवारों ने क्षेत्र या स्टेट पार्लियामेंट के लिए चुनाव लड़ा।

म्यांमार 21 प्रशासनिक उप प्रमंडलों में विभाजित है, जिनमें सात राज्य, सात क्षेत्र, छह स्वायत्तशासी जोन तथा एक स्वायत्तशासी प्रमंडल है।

म्यांमार आम चुनाव : पहला परिणाम घोषित Reviewed by on . एनएलडी ने हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में यांगून क्षेत्र में 12 सीटों पर कब्जा किया है, जो म्यांमार के द्विसदनीय विधानमंडल का निचला सदन है, जिसके 330 सदस्यों का चुना एनएलडी ने हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में यांगून क्षेत्र में 12 सीटों पर कब्जा किया है, जो म्यांमार के द्विसदनीय विधानमंडल का निचला सदन है, जिसके 330 सदस्यों का चुना Rating:
scroll to top