Saturday , 11 May 2024

Home » विश्व » सभी समस्याओं की जड़ अशिक्षा : आनंद

सभी समस्याओं की जड़ अशिक्षा : आनंद

पेरिस/पटना, 10 नवंबर (आईएएनएस)। आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्था ‘सुपर 30’ पर फ्रांस में बनी फिल्म ‘द बिग डे’ की स्क्रीनिंग के मौके पर पेरिस पहुंचे सुपर 30 के संस्थापक ने कहा कि सभी समस्याओं की जड़ अशिक्षा है। शिक्षा के माध्यम से सभी समस्याओं को प्रभावी ढंग से हल किया जा सकता है।

फ्रांस की राजधानी में स्थित बिजनेस स्कूल ईएसएसईसी में व्याखान देते हुए आनंद ने कहा, “दुनिया में समस्याओं की मूल वजह अशिक्षा, अज्ञानता, गरीबी, बेरोजगारी और हिंसा है। इन सभी समस्याओं का निदान शिक्षा से ही किया जा सकता है। शिक्षा के अभाव में ही इन समस्याओं की उत्पति होती है।”

उन्होंने कहा कि शिक्षा के वंचित इंसान में हीन भावना उत्पन्न होती है और व्यक्ति इसे अलग तरीके से प्रकट करता है।

इस मौके पर स्कूल के छात्र, अध्यापक और संकाय सदस्य समेत पेरिस में रह रहे कई भारतीय उपस्थित थे।

आनंद ने कहा कि आज शिक्षा के विकास और भेदभाव रहित शिक्षा के लिए सभी को मिलकर काम करना होगा। अलगाव से कभी खुशी नहीं आ सकती।

सुपर 30 पर रोशनी डालने के क्रम में आनंद ने इस संस्था में सीखकर कई बच्चों के ऊंचे पदों पर पहुंचने का उदाहरण देते हुए कहा कि वंचित बच्चों को साधन और रास्ता बताए जाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि आज ऑटो रिक्शा चालक, मजदूर और कृषक के बच्चे आईआईटी में प्रवेश पा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि समाज के वंचित तबके के छात्रों को प्रतिष्ठित आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सफलता दिलाने में मदद पहुंचाकर प्रशंसा पा चुके आनंद की संस्था ‘सुपर 30’ की कामयाबी की कहानी चर्चित फ्रांसीसी निर्देशक पास्कल प्लीसन की फिल्म ‘द बिग डे’ में दिखेगी। इस फिल्म में बनारस के एक ऑटो चालक की बेटी निधि झा की कहानी भी है, जो अभी आईएसएम, धनबाद में पढ़ रही है।

सभी समस्याओं की जड़ अशिक्षा : आनंद Reviewed by on . पेरिस/पटना, 10 नवंबर (आईएएनएस)। आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्था 'सुपर पेरिस/पटना, 10 नवंबर (आईएएनएस)। आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्था 'सुपर Rating:
scroll to top