Tuesday , 30 April 2024

Home » विश्व » स्पेसएक्स 2018 में चंद्रमा पर 2 यात्री भेजेगा

स्पेसएक्स 2018 में चंद्रमा पर 2 यात्री भेजेगा

वाशिंगटन, 28 फरवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी की एरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स की पहल के तहत 2018 में दो लोगों को एक सप्ताह की चंद्रमा की यात्रा कराई जाएगी। यह यात्रा अपोलो लूनर मिशन के तहत ड्रैगन अंतरिक्ष यान से होगी।

एक मीडिया रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।

अंतरिक्ष खोज स्टार्टअप के नेतृत्वकर्ता एलॉन मस्क ने सोमवार को बताया कि दो लोगों ने कंपनी से चंद्रमा की यात्रा करने की अपनी इच्छा जताई है। ऐसी यात्राओं के लिए आवश्यक शारीरिक व मानसिक परीक्षण पूरा करने के बाद ही इन दोनों लोगों के नामों का खुलासा किया जाएगा।

‘एफे’ की रिपोर्ट के अनुसार, इस यात्रा के दौरान केवल यही दोनों लोग चंद्रमा पर जाएंगे और यह फ्लोरिडा स्थित केप कार्निवल के केनेडी लांच कॉम्प्लेक्स 39ए से होगी।

कैलिफोर्निया की कंपनी स्पेसएक्स के लिए मानवों को मंगल पर भेजने के लक्ष्य के तहत यह पहला कदम होगा।

स्पेसएक्स ने एक बयान में कहा, “यह कदम इंसानों के लिए 45 साल में पहली बार अंतरिक्ष में लौटने का अवसर पेश करता है। वे तेज गति से यात्रा करेंगे तथा सौरमंडल में और पहले से अधिक दूरी तक सफर करेंगे।”

कंपनी ने कहा कि स्पेस शटल ड्रैगन को मानवों को अंतरिक्ष यात्रा कराने के लिए डिजाइन किया गया है और यह पहले ही लंबी दूरी की यात्राएं कर चुके हैं।

कंपनी ने कहा कि आम लोगों के लिए इस तरह की यात्राओं को नासा द्वारा प्रोत्साहित किया जा रहा है और इससे सरकार के अंतरिक्ष यात्राओं पर खर्च को कम करने में मदद मिलेगी। इन दोनों लोगों ने नासा को पहले ही इस उड़ान का भुगतान कर दिया है।

स्पेसएक्स ने कहा कि आम लोगों ने भी इस तरह की अंतरिक्ष यात्राएं करने में गहरी रुचि व्यक्त की है। वह इस तरह के साहसिक कार्य के लिए लाखों-करोड़ों का भुगतान करने के लिए तैयार हैं।

स्पेसएक्स 2018 में चंद्रमा पर 2 यात्री भेजेगा Reviewed by on . वाशिंगटन, 28 फरवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी की एरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स की पहल के तहत 2018 में दो लोगों को एक सप्ताह की चंद्रमा की यात्रा कराई जाएगी। यह यात्रा अपोलो वाशिंगटन, 28 फरवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी की एरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स की पहल के तहत 2018 में दो लोगों को एक सप्ताह की चंद्रमा की यात्रा कराई जाएगी। यह यात्रा अपोलो Rating:
scroll to top