Tuesday , 30 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » हरियाणा में हिंसक जाट आंदोलन जारी, सेना का फ्लैग मार्च (लीड-3)

हरियाणा में हिंसक जाट आंदोलन जारी, सेना का फ्लैग मार्च (लीड-3)

रोहतक/चंडीगढ़, 20 फरवरी (आईएएनएस)। हरियाणा में शनिवार को भी जाट आंदोलन उग्र रूप से जारी रहा। युवा आंदोलनकारियों की भीड़ ने कई स्थानों पर सरकारी संपत्तियों, बसों और दूसरे वाहनों को आग के हवाले कर दिया। यहां तक कि हालात बिगड़ते देख सेना बुलानी पड़ी। इसके बावजूद रोहतक, भिवानी और झज्जर जिले सबसे ज्यादा प्रभावित रहे। वहीं, जिंद, कैथल, सोनीपत जिलों में हिंसा की कई घटनाएं सामने आईं।

जाट आंदोलन के उग्र रूप को देखते हुए शनिवार को राज्य के कई इलाकों में सेना ने फ्लैग मार्च किया। शुक्रवार को सुरक्षा बलों की गोली से तीन लोगों की मौत हो गई थी।

आरक्षण की मांग को लेकर एक सप्ताह पहले शुरू हुआ जाट आंदोलन उग्र हो गया है, जिसे देखते हुए कई इलाकों में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

सूत्रों के अनुसार, सैकड़ों जाट प्रदर्शनकारी शनिवार दोपहर को भी रोहतक के कई हिस्सों में जमे रहे। स्थानीय प्रशासन की चेतावनी के बावजूद वे हटने के लिए तैयार नहीं हुए।

यहां तक कि सेना भी महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के गेट नंबर 2 के पास फ्लैग मार्च नहीं कर पाई, क्योंकि वहां लगभग 3,000 जाट युवा नुकीले हथियारों से लैस होकर प्रदर्शन कर रहे थे।

आंदोलनकारियों ने सोनीपत के गोहाना बस अड्डे पर कई बसों को फूंक दिया। महम कस्बे में एक पुलिस थाने को आग के हवाले कर दिया। जिंद जिले में एक रेलवे स्टेशन को आग के हवाले कर दिया गया। झज्जर में एक धर्मशाला को जला कर राख कर दिया गया। वहीं, झुलाना और कैथल में कई शहरों में कई बसों को जला दिया गया।

पानीपत-रोहतक टोल प्लाजा को भी आंदोलनकारियों ने जला दिया। दिल्ली-अंबाला रेलवे पटरी को पानीपत जिले के राजलू गरही जिले में उखाड़ दिया गया।

हरियाणा के रोहतक, भिवानी और झज्जर जिलों में शनिवार को भी कर्फ्यू जारी है।

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) वाई. पी. सिंहल ने बताया कि अब तक कुल 129 मामले दर्ज किए गए हैं। उन्होंने दावा किया शुक्रवार की तुलना में शनिवार को स्थिति सुधरी है।

हरियाणा के गृह सचिव पी.के. दास ने कहा है कि रोहतक, भिवानी और झज्जर जिलों से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।

डीजीपी ने कहा, “एक पेट्रोल पंप और सदर पुलिस थाने को आग से नुकसान पहुंचा है। राष्ट्रीय राजमार्ग-1 को अवरुद्ध कर दिया है, लेकिन नाकाबंदी हटाने के प्रयास जारी हैं। प्रदेश में अब तक सेना की 30 कंपनियां पहुंच चुकी है तथा 10 और कंपनियों को वायु मार्ग से लाया जा रहा है।”

सिघल ने बताया, “इसके अलावा अर्धसैनिक बलों की 10 कंपनियां राज्य में पहुंच चुकी हैं और 23 और कंपनियां रास्ते में हैं जो जल्द ही पहुंचनेवाली है। इन्हें वायु मार्ग से और सड़क मार्ग से लाया जा रहा है।”

डीजीपी ने कहा कि हरियाणा में यह आंदोलन नेतृत्वविहीन है और हिंसा में बाहरियों का हाथ है।

जाट समुदाय के आंदोलन का सबसे अधिक असर रोहतक जिले में देखा जा रहा है। यहां सेना की तैनाती हेलीकॉप्टरों के जरिये की गई है, क्योंकि आंदोलनकारियों ने सेना के जवानों के प्रवेश से संबंधित सभी सड़क मार्गो को बंद कर दिया।

शहर में शुक्रवार रात भी लूटपाट और आगजनी की घटनाएं हुईं। अनियंत्रित भीड़ ने मॉल, दुकानों और अन्य इमारतों को निशाना बनाया और इनमें से कई को आग के हवाले कर दिया।

सड़कों पर नाकेबंदी के कारण सेना की तैनाती वायुसेना के हेलीकॉप्टरों के जरिये की गई। वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने कई खेप में जवानों को रोहतक के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाया।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “करीब 20-30 जवानों को हेलीकॉप्टरों से रोहतक लाया गया है। उन्हें उन इलाकों में तैनात किया जाएगा, जहां जाट प्रदर्शनकारियों का सर्वाधिक प्रभाव है।”

रोहतक में प्रशासन ने सेना के फ्लैग मार्च को देखते हुए लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने के लिए कहा।

सेना ने भिवानी में फ्लैग मार्च किया। अधिकारियों के अनुसार, यहां स्थिति नियंत्रण में है।

रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली से 50 किलोमीटर दूर सोनीपत में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-1 (एनएच-1) को प्रदर्शनकारियों ने बंद कर दिया है। दिल्ली-अंबाला रेलवे ट्रैक भी शुक्रवार शाम से ही बंद है। रेलवे अधिकारियों द्वारा कई ट्रेनों को रद्द किए जाने के कारण यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

एक सप्ताह पहले शुरू हुए इस आंदोलन के कारण करीब 550 ट्रेनें या तो रद्द कर दी गईं या फिर उनके मार्गो में बदलाव कर दिया गया।

आंदोलन ने शुक्रवार को और भी उग्र रूप ले लिया था, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई और सुरक्षा बल के जवानों सहित 10 से अधिक लोग घायल हो गए।

भीड़ ने रोहतक रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) के कार्यालय पर भी हमला किया और वित्त मंत्री अभिमन्यु के घर में भी आग लगा दी।

जाट नेता हावा सिंह सांगवान का कहना है कि युवाओं ने आंदोलन को अपने हाथों में ले लिया है।

अधिकारियों ने आंदोलन से प्रभावित कई जिलों में इंटरनेट और एसएमएस सेवा भी बंद कर दी है।

हरियाणा के डीजीपी वाई. पी. सिंघल स्थिति का जायजा लेने हेलीकॉप्टर से रोहतक पहुंचे।

सिंघल ने बताया कि हरियाणा में जब इस सप्ताह आंदोलन शुरू हुआ था, तो उस दौरान पुलिस जवान पर्याप्त रूप में तैनात नहीं थे।

हरियाणा में हिंसक जाट आंदोलन जारी, सेना का फ्लैग मार्च (लीड-3) Reviewed by on . रोहतक/चंडीगढ़, 20 फरवरी (आईएएनएस)। हरियाणा में शनिवार को भी जाट आंदोलन उग्र रूप से जारी रहा। युवा आंदोलनकारियों की भीड़ ने कई स्थानों पर सरकारी संपत्तियों, बसों रोहतक/चंडीगढ़, 20 फरवरी (आईएएनएस)। हरियाणा में शनिवार को भी जाट आंदोलन उग्र रूप से जारी रहा। युवा आंदोलनकारियों की भीड़ ने कई स्थानों पर सरकारी संपत्तियों, बसों Rating:
scroll to top