Saturday , 27 April 2024

Home » विश्व » अफगानिस्तान में तालिबान की अभी हार नहीं हुई : अमेरिकी सैन्य अधिकारी

अफगानिस्तान में तालिबान की अभी हार नहीं हुई : अमेरिकी सैन्य अधिकारी

वाशिंगटन, 18 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिकी सेना के एक शीर्ष सैन्य अधिकारी ने कहा है कि अफगानिस्तान में तालिबान की हार नहीं हो रही है और युद्ध की मार झेल रहे इस देश में शांति लाने के लिए अभी बहुत कुछ करने की जरूरत है।

सीएनएन ने ‘ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ’ के चेयरमैन जनरल जोसेफ डनफोर्ड के हवाले से कहा, “फिलहाल उनकी हार नहीं हो रही है, मेरे ख्याल से यह कहना उचित होगा।” उन्होंने यह बात शनिवार को कनाडा में एक सुरक्षा गोष्ठी में चर्चा के दौरान कही।

उन्होंने कहा, “हमने एक साल पहले गतिरोध शब्द का इस्तेमाल किया था, और अपेक्षाकृत इस बारे में बोलते रहे हैं, यह ज्यादा नहीं बदला है।”

डनफोर्ड ने कहा कि अफगानिस्तान में शांति लाने के लिए कभी भी ‘सैन्य समाधान’ नहीं होगा, अमेरिका और उसके नाटो सहयोगी तालिबान को भरोसे में लेने के लिए सैन्य, राजनीतिक और आर्थिक दबाव का लाभ उठाने के लिए काम कर रहे हैं। बातचीत कर काबुल में सरकार के साथ संकट का राजनीतिक समाधान निकालना उनके हित में है।

उन्होंने कहा कि बातचीत के लिए तालिबान को प्रोत्साहित करने के लिए उस पर सब तरह से दबाव बनाना ही सफलता की कुंजी है।

अफगानिस्तान में 17 साल से हो रहे युद्ध के मद्देनजर प्रशासन की रणनीति के तहत राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल वहां अमेरिकी सैनिकों की तैनाती बढ़ाने की घोषणा की थी, जिससे देश में कुल तैनात अमेरिकी सैनिकों की संख्या 14,000 हो गई है।

अफगानिस्तान में तालिबान की अभी हार नहीं हुई : अमेरिकी सैन्य अधिकारी Reviewed by on . वाशिंगटन, 18 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिकी सेना के एक शीर्ष सैन्य अधिकारी ने कहा है कि अफगानिस्तान में तालिबान की हार नहीं हो रही है और युद्ध की मार झेल रहे इस देश म वाशिंगटन, 18 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिकी सेना के एक शीर्ष सैन्य अधिकारी ने कहा है कि अफगानिस्तान में तालिबान की हार नहीं हो रही है और युद्ध की मार झेल रहे इस देश म Rating:
scroll to top