Saturday , 27 April 2024

Home » विश्व » चीन-भारत युवकों का सांस्कृतिक आदान प्रदान

चीन-भारत युवकों का सांस्कृतिक आदान प्रदान

January 17, 2020 9:53 am by: Category: विश्व Comments Off on चीन-भारत युवकों का सांस्कृतिक आदान प्रदान A+ / A-

बीजिंग, 17 जनवरी-चीन-भारत युवकों के सांस्कृतिक आदान-प्रदान गतिविधि पेइचिंग स्थित चीनी सोंगछिंगलिंग युवा विज्ञान व तकनीक सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित हुई। इस मौके पर चीन और भारत के युवकों के प्रतिनिधियों समेत करीब 200 लोगों ने इस गतिविधि में हिस्सा लिया। चीन स्थित भारतीय दूतावास के सांस्कृतिक काउंसिलर जीतिका श्रीवास्तव, चीनी सोंगछिंगलिंग कोष के अंतर्राष्ट्रीय सहयोग आदान-प्रदान मंत्रालय के मंत्री छन आईमिन, चीनी सोंगछिंगलिंग युवा विज्ञान और तकनीक सांस्कृतिक केंद्र के उपप्रधान रन हाईफंग, चीन स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारी इस आयोजन में मौजूद रहे और इसकी सराहना की।

इस मौके पर छन आईमिन ने आशा जताई कि दोनों देशों की युवा पीढ़ी समानता और आपसी सम्मान, खुलेपन और समावेशी, आपसी सबक लेने के रुख से विभिन्न स्तरीय आदान-प्रदान की गतिविधियां करेगी और दोनों देशों के नेताओं द्वारा पेश किए गए मिशन को पूरा करेगी।

चीन स्थित भारतीय दूतावास के सांस्कृतिक काउंसिलर गीतिका श्रीवास्तव ने कहा कि चीन और भारत के बीच ऐतिहासिक व सांस्कृतिक संबंध है। चीनी जनता को भारतीय संस्कृति का परिचय देना उन के दूतावास का एक अहम कार्य है। दूतावास चीनी विद्यार्थियों को भारतीय नृत्य, योग और हिन्दी भाषा में कोर्स प्रदान करेगा।

गौरतलब है कि इस साल चीन और भारत के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं जयंती है। इस अवसर पर सांस्कृतिक आदान प्रदान गतिविधियों का आयोजन से द्विपक्षीय संबंधों में चिरस्थायी प्रेरणा शक्ति डाली जा सकेगी।

चीन-भारत युवकों का सांस्कृतिक आदान प्रदान Reviewed by on . बीजिंग, 17 जनवरी-चीन-भारत युवकों के सांस्कृतिक आदान-प्रदान गतिविधि पेइचिंग स्थित चीनी सोंगछिंगलिंग युवा विज्ञान व तकनीक सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित हुई। इस मौक बीजिंग, 17 जनवरी-चीन-भारत युवकों के सांस्कृतिक आदान-प्रदान गतिविधि पेइचिंग स्थित चीनी सोंगछिंगलिंग युवा विज्ञान व तकनीक सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित हुई। इस मौक Rating: 0
scroll to top