Friday , 10 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » खेल » खेल मंत्रालय एथलिटों के आहार एवं अनुपूरक शुल्क में वृद्धि की

खेल मंत्रालय एथलिटों के आहार एवं अनुपूरक शुल्क में वृद्धि की

नई दिल्ली, 1 जुलाई (आईएएनएस)। खेल मंत्रालय ने एथलीटों के आहार एवं अनुपूरक आहार के शुल्क में बढ़ोतरी का फैसला किया है।

मंत्रालय के अनुसार अब निम्नलिखित दरों के अनुसार एथलिटों के आहार एवं अनुपूरक आहारों के शुल्क होंगे :

1. आहार शुल्क :- वरिष्ठ खिलाड़ियों के लिए प्रति एथलीट प्रतिदिन 650 रुपये तक, जूनियर/ सब जूनियर खिलाड़ियों के लिए प्रतिदिन 450 रुपये तक।

2. अनुपूरक आहार शुल्क :- हैवी तथा मिडिल वेट पावर स्पर्धा के लिए प्रति एथलीट प्रतिदिन 700 रुपये तक। टीम, फरार्टा तथा लो वेट स्पर्धा के लिए प्रति एथलीट प्रतिदिन 400 रुपये तक। कौशल स्पर्धाओं के लिए प्रति एथलीट प्रतिदिन 300 रुपये तक।

मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, “पूरक आहारों की उगाही भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) द्वारा जीएफआर में निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार की जाएगी। यह सलाह भी दी जाती है कि एथलीटों को दिए जाने वाले पूरक आहारों के बारे में निर्णय प्रत्येक खिलाड़ी की चिकित्सा एवं जैव-रसायन जांच के बाद लिया जाएगा।”

विज्ञप्ति में आगे कहा गया है, “एथलीटों द्वारा किसी खास ब्रांड के पूरक आहार पसंद किए जाने और अन्य ब्रांडों के पूरक आहार लेने में उनकी कोताही के मामले में साई स्वीकृत पात्रता के अंतर्गत विशेष ब्रांड की खरीदारी कर सकता है। साई ऐसे ब्रांडों की सूची एनएसएफ, एथलिटों, प्रशिक्षकों तथा आहार विशेषज्ञों के परामर्श से तैयार करेगा। इसकी समीक्षा वर्ष में एक या दो बार की जाएगी।”

खेल मंत्रालय एथलिटों के आहार एवं अनुपूरक शुल्क में वृद्धि की Reviewed by on . नई दिल्ली, 1 जुलाई (आईएएनएस)। खेल मंत्रालय ने एथलीटों के आहार एवं अनुपूरक आहार के शुल्क में बढ़ोतरी का फैसला किया है।मंत्रालय के अनुसार अब निम्नलिखित दरों के अन नई दिल्ली, 1 जुलाई (आईएएनएस)। खेल मंत्रालय ने एथलीटों के आहार एवं अनुपूरक आहार के शुल्क में बढ़ोतरी का फैसला किया है।मंत्रालय के अनुसार अब निम्नलिखित दरों के अन Rating:
scroll to top